Homemade Beauty Tips for Healthy Glowing Skin in Hindi

Spread the love

स्वस्थ एवं चमकती त्वच्चा बनाए रखने के नुस्खे

आज – कल की जीवन शैली सब के स्वास्थ्य पर बुरी असर डालती है। तनाव, प्रदूषण, और अस्वास्थ्यकर खाना त्वच्चा को दूषित कर देता है। अपनी त्वच्चा को हर परेशानी से निकालने में और एक दम चमकती त्वच्चा पाने में कुछ घरेलु नुस्खे आपकी मदत कर सकती है।

चमकती त्वच्चा केलिए घरेलु उपाय

1. रात को अपना चेहरा साफ़ करें
रात को सोने से पहले अपना चेहरा धोकर साफ़ करें। अपने चेहरे से हर तरह के श्रृंगार हटाए। फिर एक सौम्य साबुन से अपने चेहरे को साफ़ करके सारे मैल निकालें।

2. टोनर इस्तेमाल करें
चेहरे से मैल एवं तेल निकालने केलिए टोनर का उपयोग करें। साफ़ चमकती त्वच्चा पाने केलिए एक कपास की सहायता से तरल को अपने चेहरे पर लगए।

3. नमी प्रदायक का इस्तेमाल करें
अपने चेहरे को नरम-मुलायम रखने केलिए, चेहरा साफ़ करके नमी प्रदायक क्रीम लगालें। त्वच्चा की चमक बनाये रखने में भी यह आपकी मदत करती है।

4. त्वचा से मृत कोशिकाएं हटाए
अगर आपकी त्वच्चा रूखी – सूखी हो तो त्वच्चा में चमक लाने केलिए हफ्ते में एक बार त्वच्चा से मृत कोशिकाओं को हटाना ज़रूरी है। चीनी और शहद का एक मिश्रण बनालें। एक दम चमकती – दमकती त्वच्चा पाने केलिए इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगालें।

5. मुँहासों का इलाज करें
आजकल नारियों की बहुत बड़ी समस्या है मुँहासे। चमकती त्वच्चा पाने केलिए मुँहासों का इलाज करना बहुत ज़रूरी है। मुँहासें और उनकी दाग से छुटकारा देनेवाले खाद्य पदार्थ ही खाए।

6. शहद
पीसा हुआ दालचीनी और शहद का एक गाढ़ा मिश्रण बनालें। इसे अपने चेहरे पर लगालें। 15 से 20 मिनट तक ऐसे रहने दें। यह आपकी त्वच्चा को चमकाएगा।

7. पपीता
चमकती – दमकती और बेदाग़ त्वच्चा पाने केलिए पपीते का इस्तेमाल कर सकते है। हफ्ते में एक बार पपीते का गूदा लें और अपने चेहरे पर 10/15 मिनट तक रगड़े। सूखने पर ठंठे पानी से धोलें।

8. नीम्बू
नीम्बू में सिट्रिक एसिड है जो मृत कोशिकाओं को हटाता हैऔर त्वच्चा को साफ़ रखता है। उसमे मौजूद विटामिन सी काले धब्बों को मिटाने में मदत करता है। चमकती त्वच्चा पाने केलिए 2 चम्मच नीम्बू के रस में 2 चम्मच चीनी मिलाकर अपने चेहरे पर लगालें और 10 मिनट तक रगड़ें। उसके बाद गुन -गुने पानी से धोलें।

9. हल्दी
बेदाग़ साफ़ निखरी त्वच्चा पाने केलिए हल्दी का उपयोग करें। हल्दी रोगाणु रोधक भी है। एक बड़े चम्मच हल्दी में अनानास का रस मिलाए और उस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगालें। सूखने के बाद गुन – गुने पानी से धोलें।

10. घृत कुमारी [एलोवेरा]
घृत कुमारी में जीवाणुनाशक तत्व है जो मुँहासे को कम करने में मदत करती है। और इस में शोधरोधक तत्व है जो खुजली कम कर देती है। इसके अलावा दाग -धब्बे मिटाने में भी काम आता है। घृत कुमारी तरल [एलो वेरा जेल] को अपने चेहरे पर लगालें। आधे घंटे के बाद गुन -गुने पानी से धोलें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*