Simple Homemade Beauty Tips in Hindi

Spread the love

डीआईवाई सुन्दरता बढ़ाने के घरेलु उपचार

सभी अपने तरीके से खुद को सजाना चाहते हैं, कुछ पैसा खर्च करके यह करना पसंद करते हैं और दुसरो का एक अलग दृष्टिकोण हो सकता है। सुन्दरता के राज व्यक्ति पर निर्भर करते है। कुछ सुझाव यहाँ दिए गये हैं जिनके द्वारा आप भीड़ में शान से खड़े हो सकते हैं।

1. जब आप किसी भी उत्सव में भाग लेने के लिए एक सुंदर पोशाक पहनना चाहते है तब आपके लिए पसीना एक बड़ी समस्या बन जाता है। यहाँ महत्वपूर्ण सौंदर्य रहस्य दिये गये है। एक मुट्ठी टकसाल के पत्तों और गुलाब के पत्तो के साथ पानी को एक बोतल उबाल लें । इसे फ्रीज मे ठंडा होने के लिए रख दे और स्नान के बाद, सारे शरीर पर नींबू के रस को इस साथ समाधान को लगाये जिसे की आसानी से पसीना आना कम हो सकता है।

2. स्नान से पहले एक नियमित आधार पर जैतून के तेल की मालिश करने से त्वचा को प्राकृतिक पोषण मिलता है। इसे त्वचा स्वस्थ और चमकदार भी हो जाएगी। लगभग 10 से 15 मिनट के लिए जैतून का तेल की बूंदों से चेहरे की मालिश करे। फिर नहाने के समय चेहरे पर साबुन का उपयोग कभी न करे। इसके बजाय, चेहरा धोने का उत्पादक का उपयोग करें।

3. हमारे बालो को शरीर की तरह उचित देखभाल की जरूरत होती है। इन्हें साफ़ रखना सबसे महत्वपूर्ण होता है। एक सप्ताह में एक बार बालो को पोषण देने के लिए, अंडे और दही के मिश्रण को लगाये। अंडे से प्रोटीन होता है, और दही आपके बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाने के लिए आवश्यक पोषण प्रदान करती है।

4. पर्याप्त नींद थकान कम कर देती है। तनाव और चिंता सुंदरता के लिए अभिशाप हैं। पर्याप्त नींद से तनाव कम होता है और त्वचा को चमक मिलती है। तो आप को नियमित आधार पर कम से कम 7 से 8 घंटे गहरी नींद की जरूरत है। थकावट से काले घेरे और सारी तरह की सौंदर्य समस्या पर्याप्त नींद से जादुई तरीके से गायब हो जाएगी।

5. पानी को अधिक मात्रा मे पीने से और हरी सब्जियों और फलों का सेवन करन सबसे अच्छी सुन्दरता रहस्यो मे से एक है। पर्याप्त पानी पीने से शरीर से विषाक्त पदार्थों को समाप्त होते है और त्वचा हाइड्रेटड रहती है। हरी सब्जियों और फलों मे, शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्व है जो सुंदरता के शासन को बनाए रखने के लिए बहुत महत्वपूर्ण माने जाते है।

6. गुलाब जल और ग्लीसरीन को ककड़ी के रस के साथ मिक्स कर के एक उबटन तैयार कर ले। सुबह और शाम इसे त्वचा पर लगाए। इसे सनटैन से बचने और हटाने मे मदद मिलती है।

7. प्याज पीसकर इसे नींबू के साथ मिला दे। अपने सिर और बालों पर इस मिश्रण को लगाये। एक हर्बल शैम्पू का उपयोग करके 20 मिनट के बाद धो लें। चिकने और मजबूत बाल पाने के लिए इसका कभी-कभी जरुर उपयोग करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*