Top 5 Health Benefits of Garlic in Hindi

Spread the love

भोजन में लहसुन का प्रयोग करने से 5 लाभ

“खाद्य तेरा दवा देना हो और दवा तेरा खाना हो।”

यह प्राचीन यूनानी चिकित्सक हिप्पोक्रेट्स के प्रसिद्ध शब्द है, नियमित रूप से पश्चिमी चिकित्सा के जनक माने जाते है। उन्होंने लहसुन को कई तरह के रोगों के लिए इस्तमाल किया।

आधुनिक विज्ञान ने लहसुन के मूल्यवान प्रभाव की पुष्टि की है।

लहसुन एक अलौकिक जड़ी बूटी है जो की प्राचीन काल से ही विभिन्न रोगों से बचने और उनके इलाज के लिए उपयोग किया गया है। लहसुन मे सल्फर होता है जिसकी वजय से इसकी गंध इतनी तीखी होती है। लहसुन मे एलीसिन भी होता है जो की अपने विरोधी बैक्टीरियल, एंटी-वायरल एंटी-फंगल और एंटी ऑक्सीडेंट गुणों के लिए जाना जाता है। एलीसिन को ज्यादा लाभदायक बनाने के लिए आप लहसुन को पीस कर कुछ देर के लिए छोड़ दे। लहसुन मे सेलेनियम भी होता है। इसमें एलीसिन और अजोइन का मेल होता है जो की हमारे शरीर के पाचन और प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए लाभदायक होता है और यह हमारी तेज धडकनों को हल्का और शरीर की सफाई भी करने मे मदद करता है।

यहाँ लहसुन के शीर्ष 5 लाभ दिए गए हैं:

1. लहसुन लगाने से बाल सुन्दर होते है
लहसुन मे बड़ी राशि मे अल्लिन होता है जिस के कारण यह बालों के झड़ने के मुद्दों को कम कर सकता हैं, यह सल्फर सफलतापूर्वक बालों के झड़ने के इलाज के लिए माना जाता है। लहसुन के टुकड़े को अपने सिर पर रगड़े, अधिक लाभ के लिए आप इसे पीस कर भी लगा सकते है। आप इसे तेल के साथ भी अपने सिर की मालिश करने के लिए इस्तमाल कर सकते हैं।

2. लहसुन मुँहासे साफ करता है।
यह शायद ही आपकी मुहासों की दवा मे मिला हो लेकिन फिर भी यह प्राकृतिक सुन्दरता बढ़ाने के लिए माना जाता है। इसमें जो एंटीऑक्सीडेंट होते है वो बैक्टीरिया से बचाते है, दाने ठीक करने के लिए आप उन पर लहुसन का टुकडा मल सकते है।

3. लहसुन जुखाम को कम करता है।
लहसुन मे ऐसे गुण होते है जो की आपके शरीर को अन्दर से मजबूत बनाते है, अगर आप इसका अपने आहार मे इस्तमाल करते है। अगर आपको नजला है तो आप लहसुन की चाय भी पी सकते है। इसके लिए आपको लहसुन पीसकर कुछ मिनट के लिए गर्म पानी मे उबालन है और फिर इसका सेवन करना है। आप स्वाद बढ़ाने के लिए शहद या अदरक को भी मिला सकते हैं।

4. लहसुन वजन को नियंत्रित करता है।
सिंथिया सास का कहना है जो की एक वैज्ञानिक है, लहसुन वजन पर नियंत्रित करने मे बेहद ही फायदेमंद होता है। अध्ययन मे पाया गया है की लहसुन का आहार मे इस्तमाल करने से आप वजन कम कर सकते है। वजन पर नियंत्रण पाने के लिए आप इसको अपने दिन भर का भोजन मे इस्तमाल करे।

5. लहसुन से मच्छरों को दूर रखें।
अध्ययन मे पाया गया है की मच्छर लहसुन को पसंद नही करते है। भारत में एक अध्ययन में पाया है कि व्यक्ति जो अपने हाथ और पैर पर लहसुन मलते है वह सूजन और मच्छर के काटने से परेशान नहीं होते। मच्छरो के काटने से बचने के लिए लहसुन का तेल, पेट्रोलियम जैली, और मोम के समाधान का इस्तमाल करें।

इन सुझावों का पालन करना आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*