Vastu Tips for Peace in the House in Hindi

Spread the love

घर मे शांति और सामंजस्य के लिए वास्तु शास्त्र के तरीके

वास्तु शास्त्र एक प्राचीन विज्ञान है जो कि पृथ्वी के पांच महत्वपूर्ण तत्वों के बीच सामंजस्य बनाए रखने के सिद्धांतों पर काम करता है- आकाश, पृथ्वी, वायु, अग्नि और जलI यह प्राकृतिक तत्व एक साथ जुड़ते है और वह लोग जो की वास्तु शास्त्र की शिक्षाओं करते है, उनके जीवन मे फायदेमंद बदलाव करते है। वास्तु शास्त्र में तेजी से लोकप्रिय होता जा रहा है और अधिक से अधिक लोग अपने व्यक्तित्व में सुधार करने के लिए और घर में शांति लाने के लिए और दुख और गरीबी को दूर रखने के लिए रखने के लिए वास्तु शास्त्र का उपयोग करने लगे है। हालांकि, ज्यादातर लोग वास्तु शास्त्र के काम करने की वैधता पर सवाल उठाते है क्योकि वह इसे काम करने के तरीके को समझ नही पाते। यहाँ आपको वास्तु शास्त्र कैसे घर में शांति लाने में मदद करता है, जाने मे मदद मिलेगी:

1. वास्तु के अनुसार, भगवान उत्तर-पूर्व दिशा में मौजूद है। घर के उस दिशा में पानी की चीजे रखने से सुख- समृद्धि आती है। इसी कारण से घर की इस दिशा में के मुख्य प्रवेश द्वार उचित है। दूसरी ओर, अगर दरवाजा दक्षिण-पश्चिम दिशा में है तो वह पर हनुमान जी की मूर्ति दरवाजे के शीर्ष पर लगा दे यह बुरी ताकतों को दूर रखने मे मदद करता है।

2. वास्तु लोगों को अपने घर में अव्यवस्था से मुक्त रखने की सलाह देता हैं। इसका कारण यह अव्यवस्था हताशा और तनाव को भावनाओं को परिवार के सदस्यों में बढ़ावा देती है। अगर घर अव्यवस्था से मुक्त है तो घर में रहने वाले लोग अपेक्षाकृत शांत हो रहेंगे और घर मे शान्ति बनी रहेंगी।

3. वास्तु लोगों को अपने बिस्तर के सामने आईना न रखने की सलाह देता है क्योकि इसे लोगों मे बुरे ख्याल और खुद को लेकर परेशानिया आती हैI जब वह आईने मे देख ते है, यह उनकी मानसिक स्थिति को खराब करता है और परिवार के सदस्यों के बीच तनाव पैदा होता है। इसे बचने से परिवार में शांति बने रहने मे मदद मिलती है।

4. यह 5 रंग – लाल, नीले, हरे, पीले और भूरा रंग – पृथ्वी के पांच तत्वों को प्रतिनिधित्व करते है। इस प्रकार, इन रंगों का उपयोग करके आप शांतिपूर्ण वातावरण को बढ़ावा दे सकते है।

5. रसोई और कमरो में उचित रोशनदान रखने से, घर में प्रकाश और हवा को आने मे मदद मिलती है। यह स्वाभाविक रूप से घर में सुख और शान्ति लाने मे मदद करता है।

वास्तु शास्त्र सुख और शान्ति का प्रतीक है अगर हम अपने घर मे कुछ चीजो को सही जगह पर रखते है तो इसे हमारे मन को शान्ति मिलती है और यह शांति और समृद्धि को बढ़ावा देता है। वास्तु पुराने दिनों से ही शांति और समृद्धि लाने मे मदद करता रहा है इसके लिए हमे बस नियमो का पालन करने की जरूरत है। कई लोगों को वास्तु के सरल सुझावों से लाभ हुआ है। आजकल, अधिक से अधिक लोग वास्तु का पालन कर रहे है और उसके हिसाब से ही अपने घर म बदलाव कर रहे हैI बस छोटी सी चीजो को यहाँ से वहाँ करने की आवश्यकता है जो एक आनंदित और शांतिपूर्ण जीवन के लिए आवश्यक हैं। इसे अपने दिन का कअमो मे इस्तमाल करना ही बहुत फायदेमंद होता है और ये अपने अनुयायी को कभी भी अपनी दिशा बदल करके वास्तु शास्त्र के नियमो को पालन करने ले लिए नही कहताI अब कई लोग वास्तु शास्त्र के महत्व को मान रहे हैं और इसका जीवन मे ज्यादा से ज्यादा इस्तमाल करने की कोशिश कर रहे है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*