Weight Management Tips in Hindi

Spread the love

वजन कम-ज्यादा करने के लिए प्राकृतिक आयुर्वेदिक तरीके

वजन की समस्या हर उस व्यक्ति को है जिसका वजन कम या ज्यादा होता है। हर मुंकिन कोशिश करने के बाद भी, वजन घटाने या वजन बढ़ाने में कोई ठोस परिणाम नही निकल पाया हैं। आज की दुनिया में अधिक से अधिक लोगों मोटापे के शिकार हैं, अत्यधिक और अवांछित वजन कम करने के लिए लगातार एक लड़ाई लड़ रहे हैं । लोग आम तौर पर जिम, जुम्बा और कुछ अन्य सर्जरी और उपचार की तरफ बढ़ रहे है जो की नियमित बजट से महंगे साबित हो सकते हैं। अफसोस की बात है, लोगों को एहसास नहीं है की वह थोडा सा व्यायाम करके भी वजन कम-ज्यादा कर सकते हैं। आप जब हार माने के लिए मजबूर हो जाये, तब आपको वापस प्राचीन ज्ञान की तरफ जाना चाहिए। आयुर्वेद चिकित्सा एक प्राचीन शाखा है जिसने अतीत में चमत्कारी परिणाम दिखाये है और यह परिणाम आज भी जारी है। यह बीमारी के इलाज के लिए प्राकृतिक तत्वों, सामग्री और जड़ी बूटियों का उपयोग करता है। आयुर्वेद वजन कम और बढ़ाने के लिए लोकप्रिय है। यहाँ उन लोगो के लिए सामान्य सुझाव दिए गए हैं जो की वजन कम या ज्यादा करना चाहते है:

1. एक निश्चित कार्यक्रम बनाए रखें। अगर आपका कार्यक्रम बिगड़ता हैं तो आपका शरीर परेशान हो सकता है कि वह कैसे और कब काम करे।

2. हाइड्रेटेड रहे। वजन घटाने या वजन बढ़ाने मे हमारे शरीर को पानी की बहुत जरूरत होती है। क्योकि हमारा शरीर 70% पानी से बना हैं, हमारे शरीर को दुबारा पानी से भरने की ज्ररुरत होती है ताकि वह बेहतर कार्य कर सके।

3. पर्याप्त नींद लेना जरूरी होता है। अच्छी तरह से विश्राम करने से शरीर मे तेजी से कैलोरी कम होती है और भोजन खाने मे भी मदद करता है जिससे वजन कम-ज्यादा हो सकता हैI हालांकि यह अविश्वसनीय लगता है लेकिन नींद वास्तव में कई अन्य स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों के लिए एक जादुई इलाज के रूप में जानी जाती है है।

4. अपने दिमाग को स्वस्थ रखना वजन की परेशानियों को कम करने मे मदद करता है और आपके शरीर को स्वस्थ बनता है। 15 मिनट के लिए दिन मे प्राणायाम करने से मन तरोताजा हो जाता है और इस प्रकार शरीर को ज्यादा कार्य करने मे भी मदद मिलती हैं।

5. दिन मे तीन बार भोजन खाए। इसी कारण से हमारे पूर्वजों भारी नाश्ता, सही दोपहर का भोजन और कम रात को भोजन करते थे। यह तीन भोजन भरने और स्वस्थ रखने मे मदद करते है।

6. वजन बढ़ाने के लिए पोष्टिक भोजन का ध्यान रखे। सूखा, मुलायम, और प्रकाश खाद्य पदार्थों के बजाय गर्म, तेली, पौष्टिक और स्थिर रखने वाले खाद्य पदार्थों को चुने।

7. प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थो का बजाये स्वाभाविक रूप से मीठा और खट्टा खाद्य पदार्थ का सेवन करे। सब्जियां, फल, बीज, नट, अनाज और दही अपने आहार में शामिल करें। इसे वजन बढ़ाने मे मदद मिलेगी।

8. वजन घटाने के लिए नमक का अतिरिक्त सेवन से बचे और अपने आहार में फल और हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करे।

9. जो लोग वजन कम करना चाहते है उन्हें मांस और डेयरी उत्पादों से काफी हद तक बचने की कोशिश करनी चाहिए।

10. व्यायाम दोनों वजन बढ़ाने और घटाने के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण होता है। बिना कसरत के , मांसपेशियों का निर्माण नहीं होता और इस प्रकार, शरीर के वजन में कोई बदलाव नहीं आता।

इन आहार से वजन के दोनों मुद्दों मे बेहतर परिणाम दिखाई देंगे। यह हानिकारक एसिड को शरीर से साफ करेगा और सकारात्मक प्रक्रियाओं को करने मे भी मदद मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*