Ayurvedic Treatment for Hair Fall in Hindi

  • by
Spread the love

बालो का झड़ना रोकने के लिए आयुर्वेदिक तरीके

बाल झड़ने की समस्या एक ऐसी समस्या है जो की आजलक केवल पुरुषो में ही नही बल्कि औरते, बच्चों, और लगभग सबमे ही देखी जाती है। लोग इसके लिए कही तरह की दवाईयो का सेवन करते है जिनका कोई फायदा नही होता बल्कि कभी-कभी और नुक्सान भी हो जाता है। इसलिए आज हम आपको इस समस्या को दूर करने के लिए आयुर्वेदिक तरीके बताने जा रहे है, जिनका कोई साइड-इफ़ेक्ट नही होता बल्कि यह असरदार भी ज्यादा होते है। ये देखीये कही तरीके:

एलो वेरा: एलो वेरा आयुर्वेदिक सबसे अच्छी चीज है, जिसका आप अपने बाल झड़ने की समस्या के लिए इस्तमाल कर सकते है। इसके लिए बस आपने हफ्ते में 2-3 बार इसे अपने बालो और खोपड़ी की मालिश करनी है। लगभग 25 मिनट तक लगे रहने दे और फिर धो ले।

प्याज का रस: प्याज में सल्फर अधिक मात्रा में होता है जो की आपके बालो के लिए बहुत अच्छा होता है। इसे आपके बाल झड़ने रुक जायेंगे और साथ में और नये बाल भी उगने लगेंगे। इसके लिए 15-20 मिनट के लिए इसके रस को अपने सर पर लगाये और फिर शैम्पू करके धो ले।

आंवला: आंवला आयुर्वेदिक सबसे अच्छी चीज है, आपके बालो के लिए। यह रुसी को दूर करता है और बालो की जड़ो को मजबूत बनाता है। इसके लिए आपको नारियल का तेल लेना है और उसमे एक आंवला पीसकर डालके उबालना है। इसे २० मिनट के लिए लगाये और फिर धो ले। कुछ दिनों में ही असर दिखेगा।

नारियल: नारियल का इस्तमाल किसी भी तरीके से जैसे की- नारियल तेल, नारियल पानी, नारियल को खाना, आदि सब ही आपके बालो के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। आप नारियल पानी रोज पिये इसे आपके बाल झड़ने बंद हो जायेंगे और नये बाल भी आना शुरू हो जायेंगे।

शहद: शहद का इस्तमाल आयुर्वेद में कही बीमारियों में किया जाता है। इसका इस्तमाल आप बाल झड़ने की समस्या में भी कर सकते है। इसके लिए आप जैतून के तेल में शहद और दालचीनी पाउडर बना के लगाये। नहाने से 20-25 मिनट पहले लगाये और फिर धो ले। कुछ ही हफ्तों में असर धिकने लग जायेगा।

ये 5 बेस्ट आयुर्वेदिक नुस्ख़े है, बालो का झड़ना रोकने के लिए। इनका इस्तमाल एक बार जरुर करके देखे, आपको फायदा जरुर मिलेगा।