How to Eat Alsi Seeds or Flax Seeds in Hindi

  • by
Spread the love

अलसी बीज को खाने का तरीका

अलसी के बीज बहुत ही बेहतरीन चीज है आपकी सेहत के लिए। आप इनका इस्तमाल वजन कम करने के लिए, कोलेस्ट्रोल कम करने में, शुगर को कंट्रोल करने, आदि में इस्तमाल किये जा सकते है। इसके लिए इनका सही इस्तमाल करना और इन्हें सही तरह से लेना बेहद ही जरूरी है। आज हम आपको अलसी के बीज को सही तरीके से लेने का तरीका बताने जा रहे है।

अलसी को खाने के सही तरीका:
आपको सबसे पहेली चीज ये याद रखनी है की आपको इन्हें साबुत नही खाना चाहिए क्युकी इनमे बहुत ज्यादा फाइबर होता है जो की आप पचा नही पाएंगे और ये आपके पेट में गडबड करदेगा इसलिए इन्हें पीस कर इस्तमाल करे।

1. आप इसे पाउडर को छाछ, जूस, आदि में मिला कर ले सकते है।

2. आप इसके पाउडर को पराठे, रोटी, आदि में भी मिला सकते है।

3. इसके पाउडर को आप दही में, सलाद में भी मिला कर खा सकते है।

4. इसका सबसे आसान इस्तमाल यह है की आप इसे 1 गिलास गुनगुने पानी में डाल कर ले। 1 चम्मच से अधिक मात्रा में मत लीजियेगा।

वजन कम करने के लिए:
इसमें अधिक मात्रा में फाइबर होता है जो की वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है। यह आपको लम्बे समय तक भूख नही लगने देगा।

अलसी के बीज बालो के लिए:
अगर आप लम्बे और मजबूत बाल चाहते है तो इनका सेवन करना शुरू कर दे। यह आपके बालो का झड़ना भी एकदम रोक देगा। ऐसा इसलिए क्युकी इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड्स होते है जो की बालो के लिए बेहद आवश्यक होते है।

त्वचा के लिए:
यह त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद होते है। यह आपकी त्वचा से झुरिया, रेखाओ, आदि को दूर करता है। यह त्वचा कैंसर जैसी बड़ी बीमारियों से आपको बचाता है। यह आपकी त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाता है।

आपको इस्तमाल सोच-समजकर ही करना चाहिए। आपको कभी भी इसका सेवन अधिक मात्रा में नही करना चाहिए। ऐसा करना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है।