Insurance Meaning in Simple Words in Hindi

  • by
Spread the love

इंश्योरेंस (बिमा) का आसान शब्दों में अर्थ
बीमा का सबसे आसान शब्दों में अर्थ- जिम्मेदारी लेना होना है। जब किसी आने वाले नुक्सान से बचने के लिए आप किसी कंपनी को उसकी जिम्मेदारी देते है। हर बीमा करने वाली कंपनी के अलग-अलग terms and conditions होते है। आपको हर थोड़े टाइम में थोड़े से पैसे उस कंपनी को देने होते है और मानलो अगर आपने अपनी कार का बीमा कराया है और आपकी कार किसी एक्सीडेंट में डैमेज हो गयी है तो जिस कंपनी से आपने बिमा कराया है वो आपके नुक्सान की भरपाई करेगी। आजकल लगभग हर चीज का बीमा होता है जैसे की मोबाइल, कार, बाइक, जीवन बीमा, आदि। यहा देखिये अलग अलग तरह के insurance और उनके फायदे-

स्वास्थ्य बीमा:
आजकल दुनिया के हर कोने में बिमारिया फेल रही है। कोई भी व्यक्ति बीमारियों से नही बच पारा है और जिसकी वजेह से बहुत तेजी से खर्चा भी बड़ रहा है। स्वास्थ्य बीमा करके आप आने वाले बीमारियों के खर्चे से बच सकते है। अगर आपको कभी कोई बीमारी होती है तो आपकी बिमा कंपनी उसका खर्चा देती है। ध्यान रखियेगा वो उतना ही खर्चा देती है जितना उसके terms and conditions में होता है, इसलिए उससे ध्यान से पड़े।

फसल बीमा:
आप अपनी फसल का भी बीमा करा सकते है। हमारे देश में किसानो को फसल खराब होने की वजेह से बहुत भारी नुक्सान का सामना करना पड़ता है। अगर किसी किसान की फसल आग लगने से, बाड़ से, या किसी और वजेह से खराब हो जाती है तो बीमा कंपनी किसान को उसके नुक्सान के हिसाब से पैसे देगी।

जीवन बीमा:
किसी की भी जिंदगी का कोई भरोसा नही है। इसलिए हर व्यक्ति यह चाहता है की उसको म्रत्यु के बाद उसके परिवार को कोई संकट ना हो तो बीमा कंपनी इसमें उसकी मदद कर सकती है। अगर किसी व्यक्ति ने जीवन बीमा कराया हुआ है और उसकी म्रत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को एक निश्चित राशि दी जाती है। यह राशि terms and conditions, म्रत्यु का कारण, समय, आदि और भी कही चीजो पर निर्भर करती है।

बिमा के कही और भी प्रकार है इसलिए आपको इनपर ध्यान जरुर देना चाहिए ताकि आप आने वाले किसी भी तरह के बड़े नुक्सान से बच पाये।