Pimples Marks on Face Removal Tips in Hindi

  • Author 
Spread the love

लाल मुँहासो के निशान से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपचार

जिन लोगो की तेलीय त्वचा होती है उन्हें मुँहासे, काले धब्बो के निशान की समस्या का सामना करना पड़ता है जो की चेहरे को बदसूरत बना देता है। इन लाल मुँहासो के निशान से छुटकारा पाना और चेहरे को आकर्षक और सुंदर रखना अत्यंत आवश्यक है। ऐसे बहुत से घरेलू उपचार है जो की इन लाल मुँहासो के निशान को हटाने में बेहद फायदेमंद होते हैं और आसानी से ही घर पे ही तैयार हो जाते हैं। यह पूरी तरह से प्राकृतिक तरीके से तैयार किये जाते है और हानिकारक रसायनों से भी मुक्त होते हैं।

शीर्ष 10 उपचार

1. नींबू का रस
नींबू का रस लाल मुँहासे के निशान को हटाने के लिए बहुत ही बेहतरीन उपाय माना जाता है। यह और भी कई अन्य त्वचा की समस्याओं के इलाज के लिए बहुत फायदेमंद है। नींबू के रस में विरंजन गुण होते है जो की मुँहासे और उसके निशान के उपचार के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं।

2. नीम
नीम मे ऐसे बैक्टीरिया होते है, जो आपकी त्वचा पर मुँहासो को नष्ट करने मे बेहद फायदेमंद है। नीम के पत्तों से उबटन तैयार करे और इसे लाल मुँहासे के निशान से छुटकारा पाने के लिए और एक चमक चेहरा पाने के लिए इस्तमाल करे।

3. चंदन
चंदन एक प्राकृतिक कसैल माना जाता है जो की लाल निशान मुँहासे को दूर करने में भी मदद करता है। चंदन पाउडर मे गुलाबजल डालकर एक उबटन तैयार करे। निशानो से छुटकारा पाने के लिए इसे अपने चेहरे पर लगाये।

4. टमाटर
टमाटर तेलीय त्वचा के लोगों के लिए बेहद फायदेमंद होते है। अपने चेहरे पर कुछ टमाटर का गूदा या रस 15-20 मिनट के लिए लगाएI यह आपकी त्वचा से अतिरिक्त तेल को दूर करता है और लाल मुँहासे के निशानो से छुटकारा पाने के लिए बेहद ही फायेदेमंद होता है।

5. जैतून का तेल
जैतून का तेल त्वचा टोन हल्का करने में बहुत मददगार होता है। जैतून के तेल के 7 बूंदों और चाय के तेल की 5 बूँदें से एक मिश्रण तैयार करे। इसे अपने चेहरे पर लाल मुँहासे के निशानो से छुटकारा पाने के लिए लगा कर छोड़ दे।

6. आलू
आलू मे कॉस्मेटिक गुण होते है जो लाल मुँहासे के निशान और घाव से लुप्त होने मे मदद करते है। आलू से रस निकाले और इसे निशान से छुटकारा पाने के लिए अपनी त्वचा पर लगाए। आलू में मौजूद विरंजन गुण इन निशान से छुटकारा पाने में मदद करते है और आप को चमकदार त्वचा देते है।

7. बेकिंग सोडा
1 चम्मच बेकिंग सोडा मे 2 चम्मच पानी डाल कर एक मिश्रण तैयार कर ले। लाल मुँहासे के निशानो से छुटकारा पाने इसे अपने चेहरे पर लगा कर छोड़ देI 10 से 15 मिनट के बाद इसे गुनगुने पानी से धो ले।

8. एलो-वेरा जेल
एलो-वेरा मे ऐसे गुण होते है, जो लाल मुँहासे के निशानो को हटाने में बेहद फायदेमंद होते हैं। इन निशान से छुटकारा पाने के लिए अपने चेहरे पर कुछ एलो-वेरा जेल लगा कर छोड़ दे।

9. शहद
शहद में उपस्थित एंटीसेप्टिक गुण लाल मुँहासे के निशान का इलाज और आपकी त्वचा को बेहतरीन बनाने में मदद करते हैं।अपने चेहरे के निशानों पर शहद लगा कर छोड़ दे और इससे कुछ देर बाद धो लें।

10 ककड़ी
ककड़ी मुँहासे की समस्या से पीड़ित लोगो के लिए बहुत बेहतरीन उपाय है क्योंकि ककड़ी मे उच्च मात्रा में पानी होता है, जो आपकी त्वचा को साफ रखने और मुँहासो को साफ़ करने में मदद करता है।