Vastu Shastra Tips for Bedroom in Hindi

  • by
Spread the love

बेडरूम के लिए कुछ वास्तु टिप्स

बेडरूम एक ऐसी जगह है जो की हमारे जीवन में बहुत ही महत्वपूर्ण मानी जाती है। यहा पर हम आकर आराम करना चाहते है और अपनी थकान को कम करते है। इसलिए यह बहुत जरूरी है की बेडरूम बिल्कुल अच्छे से बना हुआ हो ताकि आप अच्छे से रिलैक्स हो पाए। आज हम आपको बेडरूम से जुडी हुई कुछ ऐसी वास्तु शास्त्र की टिप्स बताने जा रहे है जिसे की आप अपनी जिंदगी में बहुत फर्क महसूस करेंगे।

• सबसे पहली और सबसे ज्यादा जरूरी चीज है की आपका सिरहाना दक्षिण या पूर्व दिशा की और होना चाहिए। अगर आप ऐसा नही करेंगे तो आपके जीवन में नकरात्मक ऊर्जा बढ़ेगी। और एक चीज आप ध्यान रखियेगा की सबसे अच्छा यही है की आपका बेड लकड़ी का ही हो। इससे भी पोसितिविटी बढती है।

• शीशे का स्थान भी बेडरूम में बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। कभी भी बेड के सामने शीशा मत रखियेगा क्युकी सोते हुऐ बंदे की तस्वीर शीशे में धिखनी बहुत अशुभ मानी जाती है।

• बेडरूम में प्राक्रतिक रौशनी जरुर आनी चाहिए इसलिए खिड़की जरुर बनवाए। इससे वहा पर सोने वाले लोगो का स्वास्थ्य अच्छा रहता है। और अच्छा होगा की आप कभी भी घर के मुख्य द्वार की तरफ पैर करके न सोये क्युकि इससे आप सदेव व्याकुल रहते है।

• अपने बेडरूम में हमेशा साफ-सफाई रखे और गंदगी ना फेलाए। अगर आप बेडरूम में गंदगी मचायेंगे तो आप कभी भी अच्छे से नही सो पाएंगे और रिलैक्स भी नही हो पाएंगे। इसलिए जरूरी ये है की आप अच्छे से साफ सफाई रखे।

• अपने बेडरूम में कोई भी ऐसी चीज न रखे जिससे की शोर मचता हो जैसे की रेडियो, टीवी, आदि। इससे बीमारिया और मानसिक तनाव बढ़ता है। और कभी भी बेडरूम में जूते -चप्पल लेकर प्रवेश न करे। इसका बहुत गलत प्रभाव आपके जीवन पर पढ़ता है।

• बेडरूम में अच्छी-अच्छी तस्वीरे लगाये और कभी भी रोते हुऐ बच्चे की या फिर पानी की तस्वीर बिलकुल भी न लगाये। इससे घर में आर्थिक तंगी बनती है। और अपने बेडरूम में दीवारों पर लाल, काले रंगो का न प्रयोग करे तो ज्यादा अच्छा होगा।